दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की शार्टलिस्ट

  • IMG-20130524-00084पैसे के दम पर अथवा भाई-भतीजावाद के तहत टिकट बांटने की कांग्रेस-बीजेपी की राजनीति को आम आदमी पार्टी की चुनौती.
  • पहली शॉर्टलिस्ट में IIT इंजीनियर से लेकर वकील, पत्रकार, पूर्व सैनिक अधिकारी, आर.डब्ल्यू.ए. पदाधिकारी, नौकरी छोड़कर देश सेवा के लिए पार्टी से जुड़े कार्यकर्ता और कांग्रेस या बीजेपी में कार्यकर्ता रहे आवेदक शामिल
  • शॉर्टलिस्ट में शामिल आवेदकों के बारे में जनता की राय के बाद होगा फैसला, ईमानदार और साफ़ छवि वाले लोगों को ही टिकट,

आम आदमी पार्टी ने दिल्ली के 12  विधानसभा क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग का काम पूरा कर लिया है। शेष सभी सीटों के लिए चयन प्रक्रिया तेज़ी से चल रही है और अगले कुछ सप्ताह में इसे भी अंतिम रूप दे दिया जायेगा।

आम आदमी पार्टी देश में स्वच्छ राजनीति की स्थापना के लिए प्रतिबद्ध है और दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार चयन की प्रक्रिया इसी बदलाव की शुरुआत है. अभी तक देश की तमाम बड़ी पार्टियों में टिकट देने का काम या तो पार्टी हाई कमान करता है या फिर पार्टी फंड या सीनियर नेताओं को मोटा पैसा चढ़ाकर टिकट मिलता है. आम आदमी पार्टी ने इस तरह की राजनीति को चुनौती देते हुए, उम्मीदवार चयन की ऐसी प्रक्रिया शुरू की है जिसमें न तो पैसा काम आ सकता है और न भाई भतीजावाद.

इस प्रक्रिया के तहत आम आदमी पार्टी कटिबद्ध है कि किसी भी दागी छवि के व्यक्ति को उम्मीदवार न बनाया जाए. देश में राजनीतिक भ्रष्टाचार की शुरुआत टिकट बंटवारे से ही शुरू होती है. 2008 के दिल्ली विधान सभा चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी दोनों ने ही 19-19 विधानसभा क्षेत्रों में दागी उम्मीदवार खड़े किए. बसपा ने भी 15 दागी उम्मीदवारों को टिकट दिए. इनमें से कई पर तो हत्या और अपहरण जैसे भी आरोप थे.  यह आंकड़ा तो उन लोगों का है जिनके ऊपर मामले दर्ज हैं. अगर छवि के हिसाब से देखा जाए तो आधे से ज्यादा विधायकों के ऊपर संगीन अपराध, भ्रष्टाचार अथवा चारित्रिक पतन के आरोप हैं लेकिन ‘पहुँच’ के चलते उनके खिलाफ मामले दर्ज तक नहीं होते. और वे पैसे या हाईकमान तक पहुँच के चलते टिकट पा जाते हैं.

आम आदमी पार्टी अपने उम्मीदवारों की इस प्रकार की छवि के प्रति भी सजग है. स्क्रीनिंग समिति का यही काम है कि सबसे स्वच्छ छवि वाले लोगों को ही शॉर्टलिस्ट में शामिल करे. स्क्रीनिंग समिति ने यह ध्यान रखा है कि शार्टलिस्ट में शामिल व्यक्ति चरित्रवान और इमानदार हो, उसने अपने इलाके में समाज सेवा का कार्य किया हो, जनता के मन में उसके प्रति सम्मान हो. यह भी देखा जा रहा है कि किसी एक परिवार से दो व्यक्ति उम्मीदवार न बनें.

प्रथम चरण में आज जिन 12 सीटों के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्ट जारी की जा रही है उनके लिए कुल 106 आवेदन प्राप्त हुए। इस राजनीतिक बदलाव के लिए बड़ी संख्या में पढ़े-लिखे युवा आगे आए हैं। इसमें IIT से पढ़े हुए नौजवान भी हैं और वकील, पत्रकार, इंजीनियर, पूर्व सैनिक अधिकारी, आर.डब्ल्यू.ए. पदाधिकारी, सामाजिक कार्यकर्ता आदि भी शामिल हैं। इसमें नौकरी छोड़कर देश सेवा के लिए पार्टी से जुड़े कार्यकर्ता भी शामिल हैं और ऐसे लोग भी शामिल हैं जो कांग्रेस या बीजेपी के कार्यकर्ता रहे हैं। कांग्रेस या बीजेपी से आये कार्यकर्ताओं के बारे फैसला लेते समय अतिरिक्त सावधानी रखी गई है. उनके बारे में यह भी जानने की कोशिश कि गई है कि वे पार्टी से निकाले जाने पर तो नहीं आये हैं. अन्य पार्टियों से कई ऐसे आवेदक आये थे लेकिन उन्हें शार्टलिस्ट में शामिल नहीं किया गया है.

पार्टी कार्यकर्ता मनीष सिसोदिया ने पटपडगंज विधानसभा क्षेत्र से आम आदमी पार्टी उम्मीदवार बनने के लिए आवेदन किया है, वहीँ शाजिया इल्मी ने आर. के. पुरम विधानसभा क्षेत्र के लिए फॉर्म भरा है। इनके बारे में भी जनता और कार्यकर्ताओं की राय ली जायेगी.

स्क्रीनिंग समिति ने जान-पहचान, जाति और धर्म से ऊपर उठकर सच्चाई और इमानदारी की राजनीति में विश्वास रखने वालों को इस शॉर्टलिस्ट में शामिल करने की कोशिश की है। लेकिन हो सकता है फिर भी कुछ तथ्य छूट गए हों. इसलिए अब ये शॉर्टलिस्ट और इसमें शामिल प्रत्याशियों का संक्षिप्त विवरण आज से अगले 15 दिन तक हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा ताकि जनता इसमें शामिल लोगों के बारे में अपनी राय दे सके।  हम दिल्ली की जनता से अपील करते हैं कि उम्मीदवारों के बारे में कोई भी अच्छी या बुरी सूचना तथ्यों सहित हमें उपलब्ध करवा दें। आम जनता की राय लेने  के बाद कार्यकर्ताओं की प्रिफ़ेन्शिअल वोटिंग होगी और इन सब के आधार पर पॉलिटिकल अफेयर समिति प्रत्याशी का चयन करेगी। प्रत्याशियों के बारे में अपनी राय और सूचना 15 दिन के  अंदर निम्न पते पर भेज सकते हैं :

ईमेल : delhielection@aamaadmiparty.org

वेबसाइट : www.aamaadmiparty.org

पत्राचार : Election Cell, Aam Aadmi Party, A-119, Kaushambi, Ghaziabad, UP

हेल्पलाइन : 09718500606

जिन 12 विधानसभा क्षेत्रों के लिए शॉर्टलिस्ट जारी की जा रही है उनके लिए अब और आवेदन स्वीकार नहीं होंगे. हालांकि शेष 58 विधानसभाओं के लिए आवेदन अभी स्वीकार किए जा रहे हैं. आम आदमी पार्टी जनता से अपील करती है कि शेष विधानसभा क्षेत्रों के लिए भी अच्छी छवि वाले और योग्य लोगों को आगे लाएं या उन्हें इसके लिए प्रेरित करें।

पहली शार्ट लिस्ट में शामिल प्रत्याशियों का विवरण

1.   बिजवासन

1.)  गजराज यादव

पताः गांव कापसहेड़ा, नई दिल्ली

शिक्षाः हाई स्कूल

संपत्तिः गांव में पैतृक संपत्ति

आजीविकाः व्यवसाय

मुकदमाः एक भी नहीं

परिचयः जनलोकपाल आंदोलन और असहयोग आंदोलन में सक्रिय रहे हैं. दिल्ली सरकार की आपदा प्रबंधन समिति में बतौर सदस्य सक्रिय भूमिका निभाई है.

————–

ii)  कर्नल(रि.) देवेंद्र सहरावत

पताः प्रकाश हाउस, महिपालपुर, दिल्ली

शिक्षाः पोस्ट ग्रेजुएट

संपत्तिः एक पैतृक मकान

आजीविकाः पेंशन और किराया

मुकदमाः एक भी नहीं

परिचयः सेना से अवकाश के बाद से किसानों के मुआवजे की लड़ाई लड़ रहे हैं. विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में सामाजिक मुद्दों पर लेखन करते हैं. जनलोकपाल आंदोलन में सक्रिय रहे हैं.

————-

iii)  सत्यदेव

पताः शाहबाद, मोहम्मदपुर, नई दिल्ली

शिक्षाः स्नातक, बीएड

संपत्तिः दिल्ली में 100 गज का प्लॉट

आजीविकाः नौकरीपेशा

मुकदमाः एक भी नहीं

परिचयः समय-समय पर विभिन्न सामाजिक आंदोलनों में सक्रिय भूमिका निभाते रहे हैं.

____________________

2. ग्रेटर कैलाश

 i)  धर्मवीर पंवार

पताः शाहपुर जाट, दिल्ली

संपत्तिः दिल्ली में दो पुश्तैनी मकान और हरियाणा में एक मकान

आजीविकाः पेंशन, सेना से रिटायर

मुकदमाः कोई नहीं

परिचयः शाहपुर जट के मूल निवासी और सेना से रिटायर होने के बाद गांव में सामाजिक कार्यों में सक्रिय. अन्ना आंदोलन के समय से ही लोगों को भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई के लिए तैयार करते रहे हैं.

——————

ii)  मौश्री गुहा

पताः चितरंजन पार्क, नई दिल्ली

शिक्षाः बीएससी

संपत्तिः एक मकान

आजीविकाः व्यवसाय

मुकदमाः एक भी नहीं

परिचयः कई निजी कंपनियों में अच्छे पदों पर काम कर चुकी हैं. 2012 में शुरू हुए अन्ना आंदोलन में सक्रिय रही और पार्टी में सक्रिय भूमिका निभा रही हैं.

————–

iii)  सरबजीत सिंह

पताः खिड़की एक्सटेंशन, मालवीय नगर, नई दिल्ली

शिक्षाः दसवीं पास, डिप्लोमा

संपत्तिः एक फ्लैट

आजीविकाः पेंशन

मुकदमाः कोई नहीं

परिचयः आम आदमी पार्टी से शुरुआत से जुड़े रहे हैं. पार्टी के बेहद सक्रिय कार्यकर्ता, पूरा समय अपने क्षेत्र में आम आदमी पार्टी की गतिविधियों में लगाते हैं. आरडब्ल्यू में भी सक्रिय हैं. इलाके में बिजली पानी की समस्याओं को जोर-शोर से उठाते रहे हैं.

————–

iv)  सौरव भारद्वाज

पताः चिराग दिल्ली गांव, नई दिल्ली

शिक्षाः बीटेक, एलएलबी

संपत्तिः एक पैतृक मकान

आजीविकाः एक प्राइवेट कंपनी में इंजीनियर

मुकदमाः कोई नहीं

परिचयः गरीब विद्यार्थियों, बाढ़ पीड़ितों, वृद्धों आदि की मदद के लिए आवाज उठाते रहे हैं. नेत्रहीन विद्यार्थियों के लिए अभियान चलाया. 2005 में एक गरीब बच्ची के बलात्कार के मामले में परिवार की मदद की तो कानून की कमजोरी समझ में आई. इसके बाद कानून की पढ़ाई की और गरीबों को कानूनी मदद देते हैं. अपनी शादी में भी ठेकेदारों को सभी भुगतान चेक से करने का अनूठा प्रयोगकर ईमानदारी और कानून के प्रति अपनी निष्ठा का परिचय दे चुके हैं.

—————–

v)  शालिनी गुप्ता

पताः अलकनंदा, नई दिल्ली

शिक्षाः बीकॉम

संपत्तिः एक दुकान

आजीविकाः व्यवसाय

मुकदमाः पति पर CrPc 107/150 का मुकदमा दायर हुआ. पड़ोसी दुकानदार से मामूली झगड़े के संदर्भ में दोनों पक्षों पर यह धारा लगी है. साथ ही पति पर संपत्ति विवाद से जुड़ा मुकदमा चल रहा है.

परिचयः अन्नाजी के पहले आंदोलन के समय से ही वॉलेंटियर के रूप में जुड़ी हुई हैं. उस समय से लेकर अब तक हर आंदोलन में सक्रिय योगदान दे रही हैं. ग्रेटर कैलाश विधानसभा में सामाजिक कार्यों में सक्रिय हैं.

_________________

3.   कोंडली

i)  अरुण कुमार आर्य

पताः घड़ोली डेयरी फार्म कॉलोनी, मयूर विहार फेज-3. दिल्ली

शिक्षाः स्नातक, बी फार्मा की पढ़ाई कर रहे हैं.

संपत्तिः अपनी कुछ भी नहीं

मुकदमाः कोई नहीं

आजीविकाः पार्टी के कार्यों के लिए फिलहाल नौकरी छोड़ दी है. आजीविका के लिए परिजनों पर आश्रित हैं

परिचयः इनका परिवार बुलंदशहर से कई दशक पहले दिल्ली आया था. परिवार की इलाके में बहुत अच्छी छवि है. जनलोकपाल आंदोलन के समय से सक्रिय रहे हैं.

————–

ii)  ओम प्रकाश

पताः कल्याणपुरी, दिल्ली

शिक्षाः इग्नू से स्नातक की पढ़ाई कर रहे हैं.

संपत्तिः एक मोटरसाइकल(स्वयं),

मुकदमाः कोई नहीं

आजीविकाः पार्टी के कार्यों में समय देने के लिए नौकरी छोड़ दी है. पत्नी और भाई की आय से परिवार चलता है.

परिचयः क्षेत्र में सामाजिक कार्यों में सक्रिय रहे हैं. जनलोकपाल आंदोलन के पुराने साथी हैं. 2012 में निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़े लेकिन सफल नहीं हो सके.

————–

iii)  जसवंत सिंह

पताः राहुल कुंज, वसुंधरा इंक्लेव, दिल्ली

शिक्षाः स्नातक

संपत्तिः वसुंधरा इन्कलेव में घर, पत्नी रामवती देवी के नाम पैतृक घर. पुत्र अनिल कु. अनंत के नाम द्वारका और इंदिरापुरम में घर एवं घड़ौली डेयरी में एक दुकान.

मुकदमाः कोई नहीं

आजीविकाः पेंशन आती है

सक्रियताः सरकारी नौकरी से रिटायर होने के बाद 2006 से 2011 के बीच कांग्रेस के जिला उपाध्यक्ष रहे हैं.

—————

iv)  मनोज कुमार

पताः घड़ौली डेयरी कालोनी, मयूर विहार-3, दिल्ली

शिक्षाः दसवीं पास

संपत्तिः मयूर विहार-3 में एक फ्लोर

आजीविकाः प्रोपर्टी कारोबारी

मुकदमाः कोई नहीं.

सक्रियताः जनलोकपाल आंदोलन में सक्रिय रहे हैं. अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग संगठन से जुड़े रहे हैं और क्षेत्र की समस्याओं को लेकर लगातार संघर्ष करते रहे हैं.

________________

4.   मालवीय नगर

i)  सोमनाथ भारती

पताः एबी ब्लॉक मालवीय नगर, दिल्ली

शिक्षाः एमएससी. एलएलबी

संपत्तिः पत्नी के नाम एक घर

आजीविकाः वकालत

मुकदमाः कोई नहीं

परिचयः आईआईटी से एमएससी करने के बाद कानून की पढ़ाई की और वकालत करने लगे. सामाजिक मुद्दों को वकालत के जरिए उठाते हैं. दिल्ली गैंगरेप के बाद हुए जनआंदोलन में पुलिस ने निर्दोष युवकों को फंसाने की कोशिश की. सोमनाथ भारती के प्रयासों से उन निर्दोष युवकों को इंसाफ मिल सका. जनलोकपाल आंदोलन में सक्रिय रहे हैं और IIT alumni के अध्यक्ष एवं सचिव रहे हैं.

—————

ii)  मो. समीउद्दीन

पताः वाल्मिकी कैंप, बेगमपुर, मालवीय नगर. दिल्ली

शिक्षाः बारहवीं पास

संपत्तिः पिता के नाम एक मकान, माता के नाम एक झुग्गी और एक प्लॉट, स्वयं के नाम पर एक बाग़ है.

आजीविकाः व्यवसाय

मुकदमाः कोई नहीं

परिचयः आम आदमी पार्टी से असहयोग आंदोलन के दौरान जुड़े और शीला दीक्षित के नाम पत्र जनता द्वारा पत्र लिखवाने में काफी सक्रिय भूमिका निभाई .

—————-

iii)  मनीष दवे

पताः एन ब्लॉक, मालवीय नगर, दिल्ली

शिक्षाः एमबीए एवं एमकॉम

संपत्तिः जयपुर में एक प्लॉट

आजीविकाः एक ट्रेडिंग कंपनी में जनरल मैनेजर

मुकदमाः एक भी नहीं

परिचयः जंतर-मंतर और रामलीला मैदान में हुए आंदोलनों में शामिल होते रहे हैं. स्थानीय आरडब्ल्यू में सक्रिय.

__________________

5.  मटियाला 

i)  शशिकांत कुमार    

पताः श्रीचंद पार्क, मटियाला

शिक्षाः एम.फिल, पी.एच.डी (कर रहे हैं)

संपत्तिः तीन प्लाट

आजीविकाः अध्यापक

मुकदमाः नहीं

परिचयः जवाहर लाल नेहरु यूनिवर्सिटी में छात्र जीवन से ही सामाजिक रूप से सक्रिय रहे हैं. कॉलेज में राष्ट्र निर्माण के शिविर आयोजित करते रहे हैं और वर्तमान में इंजीनियरिंग कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर हैं. अन्ना जी के आन्दोलन के समय से ही सक्रिय रहे हैं.

—————

ii)  गुलाब सिंह यादव     

पताः गाँव घुम्मनहेड़ा, मटियाला

शिक्षाः बारहवीं

संपत्तिः कृषि भूमि तथा पुश्तैनी मकान

आजीविकाः कृषि आमदनी तथा व्यवसाय

मुकदमाः कोई नहीं

परिचयः मटियाला-नजफगढ़ क्षेत्र में युवाओं के बीच खेल प्रतियोगिताएं आयोजित करते रहे हैं. युवाओं के साथ गरीब व विकलांग लोगों की मदद के लिए भी अभियान चलाते रहे हैं. भारतीय जनता पार्टी में मंडल स्तर पर सक्रिय रह चुके हैं. अन्ना जी के जनलोकपाल आंदोलन में शुरुआत से सक्रिय रहे हैं.

—————

iii)  प्रदीप कुमार बंसल      

पताः सेक्टर 6, द्वारका

शिक्षाः एम.ए

संपत्तिः एक फ्लैट

आजीविकाः व्यवसाय

मुकदमाः नहीं

सक्रियताः Delhi School of Economics से पढ़ाई करने के बाद व्यवसाय कर रहे हैं. Art of Living से जुड़े रहे हैं और दिल्ली नगर निगम का चुनाव निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर लड़ चुके हैं.

__________________

6.   मटिया महल 

i)  श्याम कुमार

पता: मिन्टो रोड कॉम्पलेक्स नई दिल्ली

शिक्षा: स्नातक

सम्पत्ति: अपने नाम पर कोई सम्पत्ति नहीं है.

व्यवसाय: परिवार पर आश्रित

मुकदमा: कोई नहीं

परिचय: अन्ना जी के जनलोकपल आन्दोलन में सक्रिय रहे. रामलीला मैदान में हुए अन्नाजी के अनशन के दौरान आन्दोलन में भाग लिया. दामिनी एवं गुडिया के साथ हुए दुष्कर्म के विरुद्ध हुए प्रदर्शनों में हिस्सा लिया. बिजली-पानी, असहयोग आन्दोलन में घर घर जाकर लोगों को जागरूक किया.

ii)  सोहेल सलाहुद्दीन

पता: फाटक मुफ्तिवालान दरियागंज

शिक्षा: स्नातक

सम्पत्ति: स्वयं के नाम पर कोई सम्पत्ति नहीं है।

आजीविका: स्वयं का जिम

मुकदमा: कोई नहीं

परिचयः जनलोकपाल आन्दोलन में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया और आम आदमी पार्टी के बिजली-पानी असहयोग आन्दोलन के दौरान घर घर जाकर लोगो को जागरूक किया और शीला दीक्षित के नाम विरोध पत्र भरवाए.

iii)  शकील अहमद अब्बासी

पता: मटका पीर, प्रगति मैदान नई दिल्ली

शिक्षा: 12वीं पास

सम्पत्ति: एक कार

आजीविकाः दरगाह मटका पीर पर गद्दीनशीन

मुकदमा: कोई नहीं

परिचयः जनलोकपाल आन्दोलन में सक्रिय रहे है। सामाजिक कार्यो से जुड़े रहे हैं, जिसमे फण्ड जमा करके गरीब लोगों की मदद करना, गरीब लड़कियों की शादी कराना आदि मुख्य कार्य रहे है.

_________________

7.  नजफगढ़

i) डा. सत्यपाल भारद्वाज

पता: बर्फ फैक्ट्री रोड,  नजफगढ़, दिल्ली

शिक्षा: एम.डी. (आयुर्वेद)

संपत्ति: खुद के तथा पत्नी के नाम एक-एक मकान तथा एक एकड़ कृषि भूमि

आजीविका: क्लीनिक

मुकदमा: कोई नहीं

परिचय:  मध्यम वर्गीय किसान परिवार में पले-बढ़े और एम. डी. (आयुर्वेद) करने के बाद नजफगढ़ में ही प्रैक्टिस करते हैं। नजफगढ चिकित्सक संघ के संस्थापक सदस्य हैं तथा RTI के प्रयोग द्वारा कई विभागों की परियोजनाओं में अनियमितता उजागर करी हैं। 23 मार्च से शुरू हुए बिजली-पानी आंदोलन में शीला दीक्षित को पत्रा लिखा और दूसरों से भी लिखवाया।

————-

ii) मुकेश डागर

पता: गांव मलिकपुर, नजफगढ़, दिल्ली

शिक्षा: एमसीए

संपत्ति: कुछ शेयर और पत्नी के नाम पर एक मकान

आजीविका: व्यवसाय

मुकदमा: नहीं

परिचय: RTI एक्टिविस्ट हैं और अपने यहां की शिक्षा व्यवस्था की स्थिति पर काम कर रहे हैं। मलिकपुर विद्यालय से एक प्रिंसिपल, एक वाइस प्रिंसिपल तथा भ्रष्ट कर्मचारियों को तबादला कराने में कामयाबी पाई तथा महिला पंचायत घर तथा पार्क के लिए करीब चार करोड़ की राशि पास करवाने में कामयाबी पाई है।

—————

iii) नरेश कुमार शर्मा

पता: मकसूदाबाद कालोनी, नजपफगढ़, दिल्ली

शिक्षा: बारहवीं

संपत्ति: दुकान

आजीविका: फर्नीचर व्यवसाय

मुकदमा: कोई नहीं

परिचय: शुरूआत से ही आंदोलन में एक सक्रिय कार्यकर्ताओं के रूप में कार्य करते रहे हैं। क्षेत्र में युवाओं की टीम बनाकर नजफगढ़ में हर आंदोलन में भागीदार रहे हैं।

—————

iv) सुख चंद कादयान

पता: गोपालनगर, नजपफगढ़

शिक्षा: स्नातक

संपत्ति: खुद के तीन मकान और बारह एकड़ ज़मीन तथा पत्नी के नाम एक मकान

आजीविका: पेंशन

मुकदमा: नहीं

परिचय: बीएसएफ से अवकाश प्राप्त करने के बाद हरियाणा विकास मंच के माध्यम से नजफगढ़ में सामाजिक कार्य, शहीदों के सम्मान के लिए संघर्ष करते रहे हैं। वेद प्रचार समिति के माध्यम से आर्य समाज की कमियों के खिलाफ आवाज़ उठाते रहे हैं।

_________________

8. पटपड़गंज

i) बच्चन सिंह घनौला

पता: मयूर विहार फेस-4, दिल्ली

शिक्षा: स्नातक

संपत्ति: स्वयं का मकान, स्वयं की दुकानें, गांव की ज़मीन, इंडस्ट्रियल शेड

आजीविका: किराया

मुकदमा: कोई नहीं

परिचय: सरकारी सेवा में रहें। यू.के.डी. का भूतपूर्व दिल्ली प्रदेश के अध्यक्ष

——————

ii) किशोर सुमन

पता: गिरी मार्ग, मंडावली, नई दिल्ली

शिक्षा: दसवीं पास

संपत्ति: एक गाड़ी

आजीविका: स्वयं का कारोबार

मुकदमा: कोई नहीं

परिचय: सीपीआई (एमएल), किसान मोर्चा में सक्रिय, जनलोकपाल आंदोलन और आम आदमी पार्टी में निरंतर सक्रिय

————–

iii) मनीष सिसोदिया

पता: पांडव नगर, दिल्ली-92

शिक्षा: पत्राकारिता डिप्लोमा

संपत्ति: पांडव नगर में एक मकान, वसुंधरा में एक मकान

आजीविका: सामाजिक कार्य, लेखन एवं मित्रों के सहयोग से

मुकदमा: दिल्ली में आंदोलन के दौरान कुछ मुकदमे दर्ज हुए हैं।

परिचय: ऑल इंडिया रेडियो एफएम, टाइम्स एफएम, आकाशवाणी समाचार में कार्य, ज़ी न्यूज़ में आठ साल तक पत्रकारिता, 1999 से अरविंद केजरीवाल के साथ परिवर्तन आंदोलन में सक्रिय, सूचना अधिकार आंदोलन, जनलोकपाल आंदोलन में पूर्ण सक्रिय भूमिका

——————-

iv) सुनीता चैहान

पता: शशि गार्डन, पटपड़गंज, दिल्ली

शिक्षा: समाज सेवा में स्नातक

संपत्ति: पति के नाम पर एक प्लाट

आजीविका: सामाजिक संस्था से फेलोशिप

मुकदमा: कोई नहीं

परिचय: बचपन बचाओ आंदोलन, विद्यालय कल्याण समिति। दिल्ली में झुग्गी बस्तियों में गरीब परिवारों के बच्चों को स्कूलों में एडमिशन दिलाने के अभियान में काप़फी सक्रिय भूमिका।

________________

9.  आर. के. पुरम

i) अजय कुमार गौड़

पता: वसंत नगर गांव, दिल्ली

शिक्षा: बी.कॉम पास

संपत्ति: गुड़गांव में प्लाट, भाई के साथ दो दुकानें, भाई के साथ एक प्लाट, एक पैतृक प्लाट

आजीविका: नौकरी

मुकदमा: कोई नहीं

परिचय: जनलोकपाल आंदोलन और असहयोग आंदोलन में भाग लिया, बुज़ुर्ग एवं महिला सम्मान यात्रा का आयोजन किया।

————

ii) मानस कुमार राजन

पता: सेक्टर-8, आर. के. पुरम

शिक्षा: एम. बी. ए (आई टी)

संपत्ति: कुछ ज़मीन

आजीविका: परिजनों पर आश्रित

मुकदमा: कोई नहीं

परिचय: मानस देश के बाहर रहते थे, जब अन्ना जी को तिहाड़ भेजा गया तो ये भारत वापस आ गए। जब अरविंद जी सलमान खुर्शीद की चुनौती पर फर्रुखाबाद गए तब ये भी फर्रुखाबाद गए। पार्टी की शुरुआत से ही कार्यकर्ता रहे हैं। पार्टी द्वारा आयोजित सभी आंदोलन में भाग लिया।

—————

iii) शाजि़या इल्मी

पता: ग्रेटर कैलाश, नई दिल्ली

शिक्षा: पत्राकारिता में एम.ए.

संपत्ति: अपने और पति के नाम पर एक साझा फ्लैट एवं पति की पैतृक संपत्ति, पति की कंपनी के नाम पर 3 गाडि़यां।

आजीविका: बचत पर ब्याज एवं परिवार के सहयोग से

मुकदमा: जनलोकपाल आंदोलन के समय प्रदर्शन के दौरान मुकदमे दर्ज

परिचय: सक्रिय पत्रकार रहीं हैं। 15 साल पत्राकारिता के दौरान ज़ी न्यूज, स्टार न्यूज़, टाइम्स ऑफ़ इंडिया में पत्राकारिता। जनलोकपाल आंदोलन में एवं आम आदमी पार्टी में शुरू से सक्रिय रहीं

_________________

10-   सदर बाजार

i)      हिमांशु कालिया:

पताः वासुदेव नगर, प्रताप नगर, दिल्ली.

शिक्षाः इंटरमीडिएट

संपत्तिः पत्नी के साथ साझा रूप में दो मकान हैं  .

परिचय: जनलोकपाल आंदोलन में सक्रिय रहे हैं.

————

ii)      सोमदत्त:

पताः एम ब्लॉक शास्त्री नगर, दिल्ली.

शिक्षाः स्नातक

आजीविकाः नौकरीपेशा

संपत्तिः कोई निजी संपत्ति नहीं

मुकदमाः एक भी नहीं

परिचय: छात्रसंघ में सक्रिय रहे और दो बार छात्रसंघ का चुनाव जीत चुके हैं. पिछले नगर निगम चुनाव में इनकी पत्नी ने चुनाव लड़ा था. यह खुद भी जन लोकपाल आन्दोलन और आम आदमी पार्टी में निरंतर सक्रिय रहे हैं.

————

iii)      विरेंदर कुमार 

पताः बाग़ कड़े खां, किशनगंज, दिल्ली

शिक्षाः इंटरमीडिएट

संपत्तिः बाग़ कड़े खां में तीन मकान हैं.

आजीविकाः व्यवसाय

मुकदमाः कोई नहीं

परिचय: जनलोकपाल आंदोलन में सक्रिय रहे हैं.

_____________

11-     सीमापुरी

i)      भीम सिंह:

पताः डी ब्लॉक नंद नगरी, दिल्ली.

शिक्षाः अंडर ग्रेजुएट डिप्लोमा.

संपत्तिः डीडीए मार्केट में एक दुकान

आजीविकाः किराने की दुकान

मुकदमाः कोई नहीं.

परिचय: सामाजिक कार्यों से जुड़े रहे हैं.  पहले करीब 25 सक तक कांग्रेस से जुड़े रहे हैं.

————-

ii)      हरिंदर सिंह माहौर:

पताः ई ब्लॉक, नंद नगरी, दिल्ली.

शिक्षाः दसवीं

संपत्तिः एक मोटरसाइकिल.

आजीविकाः कार क्लीनिंग

मुकदमाः कोई नहीं

परिचय: स्थानीय समस्याओं को लेकर लगातार संघर्ष करते रहे है. इनके प्रयासों की बदौलत स्कूली बच्चों के लिए शौचालय बना और पीने के पानी का इंतिजाम हुआ. मौहल्ले के कई अन्य विकास कार्य हुए.

————–

iii)      संतोष कोली:

पताः एफ ब्लॉक, सुंदर नगरी, दिल्ली.

शिक्षाः दसवीं पास

संपत्तिः पैतृक मकान

मुकदमाः राशन आन्दोलन और जन लोकपाल आन्दोलन तथा गरीब बच्चों को शिक्षा दिलानी के आन्दोलन में कुछ मुक़दमे दर्ज हैं.

आजीविकाः फेलोशिप एवं परिवार पर आश्रित

परिचय: आरटीआई आंदोलन एवं जनलोकपाल आंदोलन की सबसे सक्रिय साथियों में हैं. गरीब बच्चों के एडमिशन, दिल्ली में राशन में भ्रष्टाचार आदि के खिलाफ लड़ाई में विशेष सक्रियता रही है.

—————

iv)      सुरेंदर कुमार:

पताः एफ ब्लॉक, सुंदर नगरी, दिल्ली.

शिक्षाः मास्टर्स इन जैपेनीज लैंग्वेज

संपत्तिः माता एवं भाई को सरकार द्वारा 1984 से पहले जमीन के छोटे प्लॉट मुफ्त में लीज पर आवंटित किए गए .

आजीविकाः गूगल डॉटकॉम में कार्यरत

मुकदमाः एक भी नहीं.

परिचय: जनलोकपाल आंदोलन में सक्रिय रहे थे.

________________

12-     त्रिलोकपुरी

 i)      बिर्जेंदर कुमार:

पताः ब्लाक-1, त्रिलोकपुरी, दिल्ली.

शिक्षाः इंटरमीडिएट

संपत्तिः स्वयं के नाम पर कोई संपत्ति नहीं

आजीविकाः कंप्यूटर सेंटर, टूर एंड ट्रैवल का काम

मुकदमाः कोई नहीं

परिचय: एक एनजीओ के माध्यम से समाजसेवा में सक्रिय रहे हैं.  2007 में निगम पार्षद का चुनाव बतौर निर्दलीय प्रत्याशी लड़ा था लेकिन असफल रहे.

———–

ii)      किशोर लाल धनक:

पता: वसंत अपार्टमेंट-1, मयूर विहार, दिल्ली.

शिक्षाः एमए

संपत्तिः मयूर विहार में एक फ्लैट, एक कार , पुत्र और पुत्रवधू दोनों के नाम पर भी एक-एक कार

आजीविकाः प्राइवेट नौकरी एवं पेंशन

मुकदमाः कोई नहीं

परिचय: भाजपा में मंडल स्तर पर संगठन में बतौर उपाध्यक्ष एवं कोषाध्यक्ष सक्रिय रहे हैं. RWA में पदाधिकारी रहे है. सामाजिक गतिविधियों में सक्रिय रहे है.

————

iii)      मनोज कुमार गहलोत:

पताः ब्लाक-24, त्रिलोकपुरी, दिल्ली.

शिक्षाः अंडर ग्रेजुएट

संपत्तिः पत्नी के नाम पर कार और स्वयं के नाम पर बाइक

आजीविकाः नौकरीपेशा

मुकदमाः कोई नहीं

परिचय: जनलोकपाल आंदोलन में वॉलेंटियर के रूप में काफी सक्रिय रूप से योगदान दिया है.

————-

iv)      राजू धिंगन:

पताः ब्लाक-22, त्रिलोकपुरी, दिल्ली.

शिक्षाः दसवीं

संपत्तिः पैतृक मकान

आजीविकाः परिजनों पर आश्रित

मुकदमाः कोई नहीं

परिचय: जन लोकपाल आन्दोलन में सक्रिय रहे है. राजू ने बतौर CISF के सिपाही, असम जैसे हिंसा ग्रस्त इलाकों में सेवा दी है. पारिवारिक कारणों से नौकरी छोडनी पड़ी. सामाजिक कार्यों में सक्रिय रहे. कुछ समय के लिए कांग्रेस में भी रहे.

————-

v)      रोहित कुमार मेहरोलिया.

पताः ब्लाक-17, त्रिलोकपुरी, दिल्ली.

शिक्षाः स्नातक

संपत्तिः त्रिलोकपुरी में एक मकान

आजीविकाः नौकरीपेशा

मुकदमाः कोई नहीं

परिचय: एक प्राइवेट स्कूल में संगीत शिक्षक. पर्यावरण एवं समाज कल्याण कार्यों में सक्रिय रहे हैं. समय-समय पर विभिन आंदोलनों में हिस्सा लेते रहे हैं. आन्दोलन के लिए भी गीत लिखे हैं. आन्दोलन एवं पार्टी में सक्रिय रहे हैं.

About these ads

3 thoughts on “दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की शार्टलिस्ट

  1. the person(Mr Jaswant Singh) who has been supporter of congress from 2006 to 2011, should not be given ticket…. maybe he is doing it for power.He was incharge of distt for congress…..means defending corruption and promoting corruption…now sudden change of heart….

  2. I trust AAP selection process. We pray to God that win in the election.two questions plz 1) what is your stand about terrorism? and 2) Stand about our education/business model. Plz speak about all this we want to hear.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s